टीचिंग में करियर (Career in Teaching) : 12वीं के बाद इन कोर्सेस का चयन करें ।

टीचिंग में करियर (Career in Teaching) : 12वीं के बाद इन कोर्सेस का चयन करें ।
टीचिंग में करियर (Career in Teaching)

शिक्षा में करियर (Career in Teaching) : 12वीं के बाद ये 12 कोर्स बना सकते हैं आपका भविष्य

शिक्षा में करियर (Career in Teaching) : विभिन्न राज्यों में बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट आ रहे हैं। इस समय 12वीं की परीक्षा में सफल हुए छात्रों का करियर से संबंधित सोचना शुरू हो गया है। कुछ उम्मीदवार शिक्षा क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं लेकिन कैसे और क्या पढ़ाई करनी चाहिए यह विषय उनके मन में कई प्रश्न उत्पन्न कर रहा है।

हम आपकी सहायता के लिए यहां हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि 12वीं के बाद कौन-कौन से कोर्स आपको टीचर बनाने (career in teaching) में मदद कर सकते हैं। यह जानकारी टीचिंग क्षेत्र में भविष्य बनाने वाले उम्मीदवारों के लिए सहायक सिद्ध हो सकती है।

यह भी पढ़े –

Mp Board result 2024 तारीख और समय : MPBSE Board 2024 10वीं, 12वीं के परिणाम जल्द

मौनी रॉय (mouni roy): केसी दिखती थीं 17 साल पहले और आज, फैंस के दिलों में जगी यादें

आइये जानते है इंदिरा गांधी (indra gandhi) के बारे में कुछ रोचक बाते –

2023 में भारत (bharat) की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाएं।

12वीं के बाद टीचर (Career in Teaching) बनने के लिए ये कोर्स जरूरी हैं ?

टीचिंग क्षेत्र में करियर (career in teaching) बनाने का सपना बहुत से युवाओं का होता है। यह क्षेत्र समाज में शिक्षा के महत्व को समझाने और ज्ञान को आगे बढ़ाने का माध्यम है। अगर आप भी बारहवीं परीक्षा में पास होने के बाद इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सोच रहे हैं तो आपके लिए कुछ विशेष कोर्सेस हैं जिनका पाठ्यक्रम पूरा करना आवश्यक है।

प्रमुख टीचिंग कोर्सेस में से एक है बीएलएड जिसे शिक्षक शिक्षा ग्रेजुएट के रूप में भी जाना जाता है। यह कोर्स चार वर्षीय होता है और आपको उच्चतर प्राथमिक और माध्यमिक स्तर की शिक्षा में शिक्षक बनाने के लिए तैयार करता है।

अन्य एक विकल्प है डीएलएड जो दो वर्षीय होता है और आपको बुनियादी शिक्षा के मूल तत्वों को समझाता है। इसके अलावा बीए बीएड भी एक अच्छा विकल्प है जो चार वर्षीय होता है और आपको शिक्षा क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने में मदद करता है।

बीएससी बीएड भी एक विकल्प है जिसमें आप उच्च स्तरीय शिक्षा के क्षेत्र में काम कर सकते हैं।

यह सभी कोर्सेस आपको एक पेशेवर शिक्षक के रूप में तैयार करते हैं। इनमें से कोई भी कोर्स चुनने के लिए आपको 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके लिए आपको अपने इच्छित इंस्टीट्यूट में आवेदन करना होगा।

इस प्रकार आप अपने इंटरेस्ट और आवश्यकताओं के अनुसार इन कोर्सेस में से कोई भी चुन सकते हैं और एक उत्कृष्ट टीचर बनने की राह पर अग्रसर हो सकते हैं।

टीचिंग कोर्स में प्रवेश कैसे मिलता है ?

टीचिंग में करियर (Career in Teaching)
टीचिंग में करियर (Career in Teaching)

टीचिंग कोर्स में प्रवेश प्राप्त करने के लिए छात्रों को पहले अधिसूचित या मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किए गए 12वीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है। फिर छात्रों को उनके इच्छित कोर्स के लिए आवेदन करना होता है। इसके लिए वे अपने पसंदीदा संस्थानों या कॉलेजों के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया के दौरान छात्रों को आवश्यक दस्तावेज़ और आवेदन शुल्क सबमिट करने की आवश्यकता होती है।

इसके बाद चयन प्रक्रिया के तहत छात्रों को अकादमिक प्रदर्शन या प्रवेश परीक्षा के आधार पर चयन किया जाता है। इसके बाद चयनित छात्रों को टीचिंग कोर्स (career in teaching) में प्रवेश प्राप्त होता है।

टीचिंग कोर्स (career in teaching) को करने के क्या है फायदे ? 

  1. समाज सेवा : टीचिंग कोर्स पूरा करके आप समाज सेवा में योगदान कर सकते हैं छात्रों को शिक्षा देने के माध्यम से उनका जीवन सार्थक बनाने में मदद कर सकते हैं।
  2. स्वार्थ और संघर्ष की अवधारणा : टीचिंग कोर्स आपको अपने जीवन में स्वार्थ और संघर्ष की अवधारणा को समझाता है और आपको समर्पितता और संघर्ष की भावना से परिचित कराता है।
  3. अच्छा कैरियर विकल्प : टीचिंग कोर्स पूरा करने के बाद आपको सरकारी और निजी स्कूलों में नौकरी के अच्छे कैरियर विकल्प मिलते हैं।
  4. आत्मसमर्पण : टीचिंग कोर्स आपको अपने शिक्षार्थियों के प्रति आत्मसमर्पण की भावना विकसित करता है, जो आपको संवेदनशील और संवेदनशील शिक्षक बनाता है।
  5. स्वयं का विकास : टीचिंग कोर्स के माध्यम से आप अपनी शिक्षा और व्यक्तित्व विकसित कर सकते हैं, जो आपके सामाजिक और पेशेवर जीवन में सफलता के मार्ग को बढ़ाता है।

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए आपका धन्यवाद हमें आशा है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसके लिए हमें फीडबैक देना न भूले।

सभी प्रकार की सरकारी योजना की जानकारी – sarkariyojnaye

ऐसे ही बेहतरीन आर्टिकल्स पढने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ apnatonk.com

Spread the love
Vishnu Prajapat

Vishnu Prajapat

Reporter & Editor @ApnaTonk Call for any enquiry or advertisement : 7231004293

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *