MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024 महाराष्ट्र बोर्ड SSC परिणाम 2024 : कब होगा रिजल्ट घोषित

MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024 महाराष्ट्र बोर्ड SSC परिणाम 2024 : कब होगा रिजल्ट घोषित
MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024

MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024 महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एण्ड हायर सेकेंडरी एजुकेशन आज यानी सोमवार  27 मई को सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम घोषित करेगा।

MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024:-महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एण्ड हायर सेकेंडरी एजुकेशन आज यानी सोमवार  27 मई को सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम घोषित करेगा। इसके बाद छात्र-छात्राएं अपने नतीजे (MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024) आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल maharesult.nic.in पर देख पाएंगे। छात्रों की डिजिटल मार्कशीट डिजीलॉकर पोर्टल और मोबाइल ऐप्प के माध्यम से उपलब्ध की जाएगी।

MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024 नई दिल्ली : महाराष्ट्र बोर्ड SSC रिजल्ट 2024 की घोषणा का इंतजार कर रहे 14 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण

नई दिल्ली के एजुकेशन डेस्क पर एक महत्वपूर्ण सूचना : महाराष्ट्र बोर्ड SSC रिजल्ट 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहे 14 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं के लिए आज का दिन निर्णायक होने जा रहा है। इस समय छात्रों की उत्सुकता और उत्साह उच्च स्तर पर है क्योंकि आज सोमवार 27 मई महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एण्ड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) द्वारा वर्ष 2023-24 के दौरान सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

इस महत्वपूर्ण अधिसूचना के अनुसार बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के मुताबिक परीक्षाफल की घोषणा आज दोपहर 1 बजे की जाएगी। इसके बाद सभी छात्र-छात्राएं अपने नतीजों (MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024) को आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल maharesult.nic.in पर देख सकेंगे।

MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024 परिणाम देखने के ये हैं आसान स्टेप

MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024
MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024

जो छात्र-छात्राएं MSBSHSE द्वारा 1 मार्च से 26 मार्च 2024 तक आयोजित महाराष्ट्र बोर्ड SSC परीक्षा में शामिल हुए थे  उन्हें अपना परिणाम (Maharashtra SSC Result 2024) और विषयवार प्राप्तांक (Marks Sheet) जानने के लिए रिजल्ट पोर्टल पर जाने का सुझाव दिया जाता है। इस वेबसाइट के होम पेज पर एक्टिव किए जाने वाले Maharashtra 10th Result Link पर क्लिक करें। फिर नए पेज पर छात्रों को अपना रोल नंबर और अन्य विवरण भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद परीक्षार्थी अपना परिणाम स्क्रीन पर देख सकेंगे।

दूसरी तरफ छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं की परीक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद डिजिटल मार्कशीट डिजीलॉकर के माध्यम से उपलब्ध की जाएगी। छात्रों को डिजीलॉकर पोर्टल digilocker.gov.in पर जाकर या उसके मोबाइल एप्लिकेशन को डाउनलोड करके और अपने आधार नंबर और मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉग-इन करके अपनी अंक तालिका (Maharashtra SSC Mark Sheet 2024) को डाउनलोड और प्रिंट करने का विकल्प मिलेगा।

यह भी पढ़े –

Rajasthan Board 12th Result 2024 Name Wise : राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस का परिणाम घोषितRajasthan Board 12th Result 2024 Name Wise : राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस का परिणाम घोषित

TS EAMCET Result 2024 : टीएस ईएएमसीईटी परिणाम घोषित किया गया

JEE Advanced 2024 एडमिट कार्ड जारी : जाने कब और कितने पेपरों का किया जायेगा आयोजन तथा अन्य जानकारियां

Chhattisgarh Board Result 2024 : 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम का रिजल्ट घोषित

MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024 अगर कम अंक मिले तो ये कार्रवाई करें

MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024
MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2024

MSBSHSE (महाराष्ट्र राज्य बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन) द्वारा आयोजित महाराष्ट्र SSC 10वीं परीक्षा के परिणाम का इंतजार हर छात्र-छात्रा के लिए महत्वपूर्ण होता है। हालांकि कभी-कभी छात्रों को अपने अंकों में संतुष्टि नहीं मिलती और वे कुछ कार्रवाई करना चाहते हैं। यदि आपको MSBSHSE Maharashtra SSC 10th परिणाम में कम अंक मिलते हैं तो निम्नलिखित कदमों को ध्यान में रखना चाहिए:

  1. परिणाम की समीक्षा : पहले छात्रों को अपने परिणाम को ध्यान से समीक्षा करना चाहिए। कभी-कभी अंकों में त्रुटियाँ होती हैं जो छात्रों के लिए नुकसानदायक होती हैं।
  2. पुनः मूल्यांकन के लिए अनुरोध : यदि किसी भी छात्र को लगता है कि उनके अंकों में कोई ग़लती हुई है तो उन्हें अपने स्कूल या कॉलेज के प्राधिकारिकों से संपर्क करके पुनः मूल्यांकन के लिए अनुरोध करना चाहिए।
  3. अध्ययन का पुनरारंभ : छात्रों को अपने अंकों को संशोधित करने के बाद वे अपने अध्ययन को पुनः आरंभ कर सकते हैं। वे अपने कमजोर विषयों पर अधिक ध्यान देकर उन्हें सुधार सकते हैं।
  4. प्रोत्साहन : छात्रों को सामर्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और उन्हें उनके विचारों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे अपने लक्ष्य की ओर अधिक प्रयास करेंगे।
  5. समर्थन : छात्रों को उनके परिणाम के साथ संतुष्ट न होने पर समर्थन देना चाहिए। उन्हें उनकी समस्याओं का समाधान करने में मदद करना चाहिए और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

इन बातों को ध्यान में रखकर छात्र अपने अंकों के साथ संतुष्टि प्राप्त करने के लिए प्रयास कर सकते हैं और अपने शैक्षिक और व्यक्तिगत उद्देश्यों की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए आपका धन्यवाद हमें आशा है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसके लिए हमें फीडबैक देना न भूले।

सभी प्रकार की सरकारी योजना की जानकारी – sarkariyojnaye

ऐसे ही बेहतरीन आर्टिकल्स पढने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ apnatonk.com पर !

Spread the love
Avatar

Surendra Jain

Chief Editor @ApnaTonk Call for any enquiry or advertisement : 9214928280

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *