अवैध बजरी पर लगेगा चार गुना जुर्माना:

अवैध बजरी पर लगेगा चार गुना जुर्माना:

NGT ने अवैध बजरी पर सख्ती बरतते हुए बढ़ाई जुर्माना राशि, पहले हर वाहन से 1लाख वसूलते थे :

अवेध बजरी खनन करने वालो के खिलाफ अब बड़ी कारवाही की जायेगी | प्रति वाहन पर 2  से 4 लाख तक जुर्माना लगेगा |लेकिन पहले अवेध बजरी के खनन पर 1 लाख का जुर्माना था| नए नियमो के तहत अवैध बजरी खनन पर अंकुश लगेगा। सरकार ने इसके आदेश जारी कर दिए है |

खनिज विभाग के जिला अधिकारी संजय शर्मा ने बताया की रास्ट्रीय हरित अधिकरण नयी दिल्ली ने अवेध बजरी के खनन ओर परिवहन रोकने के लिये 5 अप्रैल 2019 को आदेश दिए थे कि जो भी वाहन अवैध बजरी खनन, परिवहन करते पकड़ा जाएगा , उस पर 1 लाख रुपये का जुर्माना किया जाएगा । उसकी पालना में टोंक में अवैध बजरी खनन व परिवहन करता मिलने पर 1 लाख रुपए प्रति वाहन का जुर्माना वसूला गया। इस पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण ( NGT) ने और सख्ती करते हुए अब जुर्माना राशि 4 गुना तक कर दी है।

इस तरह लगेगा जुर्माना :

शोरूम मूल्य 25 लाख रुपए से अधिक और 5 साल से कम पुराने वाहन अवैध बजरी खनन व परिवहन करता पकड़ा गया, तो उस पर 4 लाख रुपए का जुर्माना लगेगा। वहीं शोरूम मूल्य 25 लाख रुपए से अधिक और 5 साल से अधिक लेकिन 10 साल से कम पुराने वाहन बजरी खनन व परिवहन करते पकड़े गए तो प्रति वाहन 3 लाख रुपए का जुर्माना लगेगा। वहीं 10 साल से अधिक पुराने वाहन का बजरी खनन और परिवहन के साथ पकड़ा गया तो उससे 2-2 लाख रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा ।

Spread the love
Avatar

Team ApnaTonk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *