कृषि महाविद्यालय झिलाय में विश्व मृदा दिवस (Soil day) मनाया ।

कृषि महाविद्यालय झिलाय में विश्व मृदा दिवस (Soil day) मनाया ।
झिलाय कृषि महाविद्यालय में आयोजित विश्व मृदा दिवस (Soil day) की जानकारी देते हुए वक्ता।

कृषि महाविद्यालय झिलाय में विश्व मृदा दिवस (Soil day) मनाया ।

निवाई (न्यूज़ अपना टोंक) –  कृषि महाविध्यालय झिलाय में विश्व मृदा दिवस (Soil day) मनाया गया, जिसमें अधिष्ठाता डॉ. रामप्रसाद जाट ने विश्व मृदा दिवस (Soil day) के बारे में बताया कि हमारे जीवन में मृदा ही भोजन का मुख्य आधार हैं। मिट्टी के महत्व को याद रखने और उसके संरक्षण के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए 5 दिसम्बर को विश्व मृदा दिवस (Soil day) मनाया जाता हैं। इसका उद्देष्य लोगों का ध्यान मृदा संरक्षण और टिकाऊ प्रबंधन की ओर लाना हैं। इस वर्ष की थीम यही है की मिट्टी और पानी, जीवन का एक स्त्रोत हैं। उन्होने मृदा स्वास्थ्य कार्ड के साथ मृदा संरक्षण के आधुनिक उपायों की विस्तार से चर्चा की तथा अधिकतर मृदा में कार्बनिक खादों के प्रयोग की सलाह दी। विश्व मृदा दिवस (Soil day) का उद्देष्य लोगों में मृदा संरक्षण के प्रति जागरुकता बढाना हैं।  राजस्थान कृषि अनुसंधान संस्थान दुर्गापुरा के सेवानिवृत प्रोफेसर डॉ. वेद प्रकाश ने बताया कि मिट्टी फसल उत्पादन की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण हैं। मिट्टी के क्षरण से कार्बनिक पदार्थों को नुकसान होता हैं। वही मिट्टी की उर्वरता में भी गिरावट आती हैं। इस साल थीम के माध्यम से मृदा प्रबंधन में बढती चुनौतियों का समाधान करके मृदा लवणता से लडने, मृदा जागरुकता बढाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा हैं। सहायक आचार्य आकाश तंवर, ने बताया कि मिट्टी पृथ्वी पर रहने वाले जैव विविधता के 25 प्रतिशत से अधिक का घर हैं।

Read More :- कृषि महाविद्यालय झिलाई में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया।

पृथ्वी पर जितने लोग रहते हैं। उससे कई ज्यादा अधिक जीवित प्राणी स्वस्थ मिट्टी में रहते हैं। खाद्य और कृषि संगठन ने भी थाईलैण्ड के नेतृत्व में इस दिवस की औपचारिक, स्थापना को वैश्विक जागरुकता का समर्थन दिया था। हमारे भोजन का 95 फीसदी भाग मिट्टी से ही आता हैं। मिट्टी में रहने वाले जीव कार्बन स्टोर करने में मदद करते हैं। डॉ. भगवान सिंह धाकड ने मृदा संरक्षण व बीजोत्पादन के बारे में बताया। कार्यक्रम में डॉ. रामजीलाल मीणा, डॉ. राजूराम चौधरी, राजवीर सिंह सहित कॉलेज के सभी विद्यार्थी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें :-  सभी प्रकार की सरकारी योजनाओ के लिए यहाँ देखे – sarkariyojnaye.org

Spread the love
Avatar

Vimal Jola

विमल जौला निवाई शहर के न्यूज़ रिपोर्टर है। जिनका मुख्य उद्देश्य निवाई तहसील के आस पास की सभी खबरों को जन जन तक पहुंचाना एवं जनता को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। अपने आस पास की ख़बरों, लेखों एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें - 8104889200, 9251566935

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *